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Google add Google Lens for Youtube Shorts

 गूगल ने यूट्यूब शॉर्ट्स में गूगल लेंस जोड़ा, वीडियो देखने का अनुभव बदलेगा

 गूगल ने यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए एक महत्वपूर्ण अपग्रेड की घोषणा की है, जिसमें गूगल लेंस को इंटीग्रेट किया गया है। इससे यूज़र्स का शॉर्ट-फॉर्म वीडियो के साथ इंटरैक्ट करने का तरीका पूरी तरह बदल जाएगा। यह फीचर अगले कुछ हफ्तों में बीटा वर्ज़न में रोल आउट किया जाएगा और इसकी मदद से दर्शक शॉर्ट्स में दिखने वाली किसी भी चीज़ – जैसे कि जूते, कोई प्रसिद्ध जगह (लैंडमार्क), या कोई गैजेट – को ऐप छोड़े बिना या कुछ टाइप किए बिना, विज़ुअली सर्च कर सकेंगे।

कैसे काम करेगा यह फीचर?
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए, यूज़र्स को बस यूट्यूब मोबाइल ऐप खोलना होगा, शॉर्ट्स में जाना होगा और वीडियो को पॉज़ करना होगा। इसके बाद टॉप मेनू में एक लेंस आइकन दिखाई देगा। स्क्रीन पर किसी भी चीज़ – चाहे वह किसी सेलिब्रिटी की ड्रेस हो, कोई पौधा हो, या शहर का कोई दृश्य हो – पर टैप करके, उसके चारों ओर ड्रॉ करके, या उसे हाईलाइट करके गूगल लेंस तुरंत उससे मिलते-जुलते विज़ुअल मैच और सर्च रिजल्ट सीधे वीडियो पर ही दिखा देगा। जब यूज़र का काम हो जाए, तो वे आसानी से शॉर्ट्स देखना जारी रख सकते हैं।

यूट्यूब के लिए बड़ा कदम
यह इंटीग्रेशन यूज़र एक्सपीरियंस में एक बड़ी छलांग है, जो यूट्यूब को टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स जैसे प्रतिद्वंद्वियों से अलग करता है, जिनके पास फिलहाल ऐसी विज़ुअल सर्च क्षमताएं नहीं हैं। यूट्यूब अपने गूगल सर्च की मजबूत नींव का इस्तेमाल करके वीडियो देखने के अनुभव को ज़्यादा इंटरैक्टिव और जानकारीपूर्ण बना रहा है, जिससे शॉर्ट्स सिर्फ मनोरंजन का साधन न रहकर, तुरंत कुछ नया खोजने और जानने का एक ज़रिया बन जाएंगे।

बीटा चरण और कुछ शर्तें
बीटा चरण के दौरान, शॉर्ट्स में लेंस के सर्च रिजल्ट में विज्ञापन (Ads) नहीं दिखाए जाएंगे और यह फीचर उन शॉर्ट्स पर उपलब्ध नहीं होगा जिनमें यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट लिंक या पेड प्रमोशन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यूट्यूब ने स्पष्ट किया है कि यह फीचर चेहरे की पहचान (facial recognition) का उपयोग नहीं करता है, हालांकि यह ज़रूरत पड़ने पर सार्वजनिक हस्तियों (public figures) से संबंधित रिजल्ट दिखा सकता है।

अन्य सुधारों के साथ
यह रोलआउट यूट्यूब द्वारा हाल ही में क्रिएटर्स के लिए कई शॉर्ट्स-केंद्रित टूल – जैसे AI स्टिकर्स, बीट-सिंक फीचर्स, और बेहतर वीडियो एडिटिंग विकल्प – पेश किए जाने के बाद हुआ है, जिससे यह प्लेटफॉर्म दर्शकों और क्रिएटर्स दोनों के लिए और भी आकर्षक बन रहा है। लेंस इंटीग्रेशन आने वाले हफ्तों में इसकी घोषणा सभी यूज़र्स के लिए जारी कर दिया जाएगा।

 

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